WeCreativez WhatsApp Support
Welcome to SRIGOI Aari. We are here to answer your questions.

21 जून 2021 श्री रावतपुरा सरकार संस्थान , आरी झाँसी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

21-06-21 siteadmin 0 comment

आज 21 जून 2021 श्री रावतपुरा सरकार संस्थान , आरी झाँसी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अनंत श्री रविशंकर महाराज (श्री रावतपुरा सरकार ) जी के सानिध्य में व संस्थान निर्देशिका F/L (ex) अमिता सक्सेना जी के निर्देशन में ऑनलाइन योग कार्यशाला का आयोजन किया गया ,प्रथम चरण की शुरुआत प्रशिक्षक – श्री अजीत योगी (योग चिकित्सक व प्रशिक्षक ) , स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान,बंगलुरु एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय ,हरिद्धार जी के निर्देशन में मंत्रोचार के उपरांत हुई , श्री अजीत योगी जी ने आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित इक्कीस आसनों के प्रोटोकॉल से कार्यशाला को जीवंत कर दिया , कार्यक्रम के मध्य में श्री योगी ने विभिन्न असाध्य रोगों व बीमारीयों को योग के माध्यम से ठीक करने व असर कम करने वाले आसनों व मुद्राओं का प्रदर्शन करते हुए “करो योग रहो निरोग ” को अपनाने में जोर दिया। इसी क्रम में भ्रामरी , प्राणायाम की उपयोगिता और हठयोग की प्रासंगिता का भी सभी को अहसास दिलाया।
द्वितीय चरण की शुरुआत “योगा फॉर फ्लेक्सिबिलिटी एंड इम्युनिटी ” विषय पर प्रशिक्षक – सुश्री चाँदनी गुप्ता (योग प्रशिक्षक ) , सर्टिफाइड योगा इंस्ट्रक्टर (Yoga Alliance International) व योग फिलॉसफी (JNU Delhi) जी के निर्देशन में हुआ। सुश्री चांदनी जी ने कार्यशाला की शुरुआत विभिन्न योगमुद्राओं व क्रियाओं के माध्यम से की , बीच बीच में आजकल की प्रचलित बिमारियों को कैसे नियमित योग से ठीक किया जा सकता है इसके बारे में बताया। शारीरिक लचीलेपन को कैसे प्राप्त किया जा सकता है व रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ाया जा सकता है ,इस चरण के प्रमुख आकर्षक बिंदु रहे।
कार्यक्रम का समापन संस्थान प्रबंधक व फार्मेसी कॉलेज प्राचार्य के धन्यवाद् ज्ञापन से हुआ।



ऑनलाइन SRI प्रतिभा खोज -2021 ,पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम श्री रावतपुरा सरकार संस्थान , आरी झाँसी कैंपस में १२ वीं के परीक्षाफल घोषित होने के बाद ,किसी निर्धारित तिथि में होगा।
This is default text for notification bar