21 जून 2021 श्री रावतपुरा सरकार संस्थान , आरी झाँसी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

21-06-21 siteadmin 0 comment

आज 21 जून 2021 श्री रावतपुरा सरकार संस्थान , आरी झाँसी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अनंत श्री रविशंकर महाराज (श्री रावतपुरा सरकार ) जी के सानिध्य में व संस्थान निर्देशिका F/L (ex) अमिता सक्सेना जी के निर्देशन में ऑनलाइन योग कार्यशाला का आयोजन किया गया ,प्रथम चरण की शुरुआत प्रशिक्षक – श्री अजीत योगी (योग चिकित्सक व प्रशिक्षक ) , स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान,बंगलुरु एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय ,हरिद्धार जी के निर्देशन में मंत्रोचार के उपरांत हुई , श्री अजीत योगी जी ने आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित इक्कीस आसनों के प्रोटोकॉल से कार्यशाला को जीवंत कर दिया , कार्यक्रम के मध्य में श्री योगी ने विभिन्न असाध्य रोगों व बीमारीयों को योग के माध्यम से ठीक करने व असर कम करने वाले आसनों व मुद्राओं का प्रदर्शन करते हुए “करो योग रहो निरोग ” को अपनाने में जोर दिया। इसी क्रम में भ्रामरी , प्राणायाम की उपयोगिता और हठयोग की प्रासंगिता का भी सभी को अहसास दिलाया।
द्वितीय चरण की शुरुआत “योगा फॉर फ्लेक्सिबिलिटी एंड इम्युनिटी ” विषय पर प्रशिक्षक – सुश्री चाँदनी गुप्ता (योग प्रशिक्षक ) , सर्टिफाइड योगा इंस्ट्रक्टर (Yoga Alliance International) व योग फिलॉसफी (JNU Delhi) जी के निर्देशन में हुआ। सुश्री चांदनी जी ने कार्यशाला की शुरुआत विभिन्न योगमुद्राओं व क्रियाओं के माध्यम से की , बीच बीच में आजकल की प्रचलित बिमारियों को कैसे नियमित योग से ठीक किया जा सकता है इसके बारे में बताया। शारीरिक लचीलेपन को कैसे प्राप्त किया जा सकता है व रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ाया जा सकता है ,इस चरण के प्रमुख आकर्षक बिंदु रहे।
कार्यक्रम का समापन संस्थान प्रबंधक व फार्मेसी कॉलेज प्राचार्य के धन्यवाद् ज्ञापन से हुआ।



SRI-ऑनलाइन प्रतिभा खोज परीक्षा -2022 का रिजल्ट जानने के लिए क्लिक करें ,यह केवल छात्रों के द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर प्रकाशित है अंतिम रूप से रिजल्ट सभी डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने के बाद ही मिलेंगा।
This is default text for notification bar