श्री रावतपुरा सरकार संस्थान झांसी एवं राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक जनपद झांसी यूनिट के संयुक्त प्रयासों के द्वारा फ्लोरीकल्चर पर 15 दिवसीय कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

09-02-24 siteadmin 0 comment

श्री रावतपुरा सरकार संस्थान झांसी जो ग्रामीण उत्थान एवं उन्नयन हेतु संकल्पबद्ध हैं और ग्रामीण जनमानस को राष्ट्र की मुख्य धारा में जोड़ने और उस धारा में शामिल करने हेतु प्रतिबद्ध हैं इसी क्रम में संस्थान में संचालित शिक्षा संकाय  एवं राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक जनपद झांसी यूनिट के संयुक्त प्रयासों द्वारा ग्रामीण जनमानस को फ्लोरीकल्चर प्रशिक्षण हेतु 15 दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ दिनांक 07.02.2024 को संपन्न हुआ। कार्यक्रम का आयोजन संस्थान प्रबंधक डा.  सत्येंद्र प्रताप सिंह, झांसी यूनिट के अधिकारीगण एवं विश्वविद्यालय से फ्लोरीकल्चर के विशिष्ट विशेषज्ञ गण की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम में ग्राम आरी एवं आसपास के विभिन्न ग्राम की महिलाओं एवं पुरुषों को संबोधित करने के क्रम में संस्थान प्रबंधक जी ने फ्लोरीकल्चर एवं  उससे संबधिक फूलों की खेती एवं उसके लाभ के बारे में बताया उन्होने कहा फ्लोरीकल्चर, बागवानी विज्ञान की एक शाखा है जो छोटे या बड़े क्षेत्रों में सजावटी पौधों की खेती, प्रसंस्करण और विपणन से संबंधित है। यह आसपास के  वातावरण को सुहावना बनाने तथा बगीचों व उद्यानों के रखरखाव में सहायक है। श्री मान प्रबंधक जी के संबोधन के पश्चात कार्यक्रम में समस्त सम्मानित अतिथिगणों ने फ्लोरीकल्चर से संबंधित क्षेत्र की जानकारी एवं उसके लाभ के साथ साथ शासन के द्वारा चलाये जा रहें विभिन्न उत्थान कार्यक्रम के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम में संस्थान में संचालित फार्मेसी संकाय, शिक्षा संकाय, आई.टीआई. संकाय के समस्त छात्र छात्रायें एवं स्टॉफ उपस्थित रहा ।



ऑनलाइन SRI प्रतिभा खोज - 2024 में आवेदन करने के लिए लिंक बटन पर क्लिक करें --->
This is default text for notification bar