बुंदेलखंड कॉलेज झांसी एवं श्री रावतपुरा सरकार संस्थान के संयुक्त प्रयासों के द्वारा ग्राम आरी में हुआ विधिक साक्षरता शिविर का भव्य आयोजन

04-04-24 siteadmin 0 comment

आज झांसी स्थित बुंदेलखंड कालेज एवं आरी स्थित श्री रावतपुरा सरकार संस्थान के संयुक्त प्रयास जिसका प्रयोजन ग्रामीण अंचल को समाज की उत्तरोत्तर गति को प्राप्त मुख्य धारा से जोड़ उन्नयन कर उन्हें सकारात्मक विधिक जानकारी देना एवं जागरूक करने के उद्देश्य से ग्राम आरी में विधिक साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। बुंदेलखंड कालेज के यशस्वी प्राचार्य प्रो. एस.के.रॉय, विधि विभागाध्यक्ष प्रो.एल.सी.साहू, पूर्व विधि विभागाध्यक्ष प्रो. डी.पी.गुप्ता ( रिटायर्ड ) कार्यक्रम संयोजक डा. राजेंद्र प्रसाद एवं श्री रावतपुरा सरकार संस्थान झांसी प्रबंधक डा. सत्येंद्र सिंह एवं साथ ही बुंदेलखंड कालेज झांसी के असिस्टेंट प्रोफेसर डा.राधिका सिंह, डा.संजीव शेखर सिंह,डा.आदित्य कुमार,डा.अजय प्रजापति,डा.अजीत गुप्ता, डा. विकास कटियार एवं ग्राम प्रधान आरी श्रीमती नीलम तोमर की उपस्थिति में विधि प्रकोष्ठ के छात्र छात्राओं ने सर्वप्रथम ग्राम आरी में घर घर जाकर के ग्रामीण जनमानस मुख्य रूप से महिलाओं को जागरूकता कार्यक्रम से जुड़ने की अपील एवं लिखित सर्वे के माध्यम से ग्रामीण स्तर को जाना,साथ ही ग्रामीणजनों को एक जिम्मेदार नागरिक के मौलिक कर्तव्य एवं मौलिक अधिकारों को बताया ।
तत्पश्चात कार्यक्रम के अगले चरण में श्री रावतपुरा सरकार संस्थान के शिक्षा संकाय सभागार में समस्त गणमान्य पदाधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित हुये, कार्यक्रम का शुभांरभ संस्थानिक रीति अनुसार देवपूजन,महाराज श्री के चरणों पर पुष्प अर्पण करने उपरांत आतिथ्य सत्कार एवं गणमान्य अतिथियों को पुष्पगुच्छ, स्मृति चिह्न भेंट करने से हुआ। कार्यक्रम में बुंदेलखंड कालेज प्राचार्य, विभागाध्यक्ष एवं पूर्व विभागाध्यक्ष जी के द्वारा विधि संकाय के छात्र छात्राओ को एक आदर्श विधिक सलाहकार के गुर बतायें संबोधन के क्रम में उन्होने कहा कि विधिवेत्ता होने का अर्थ केवल धनोपार्जन नही अपितु अपने ज्ञान से लोगों को, ग्रामीणजनों को लाभान्वित करना है जिससे समाज की अंतिम पक्ति का अंतिम व्यक्ति भी अपने को भी इस देश का एक स्तम्भ मानें एवं अपने उत्थान के साथ साथ देश के उत्थान में भी योगदान दे। कार्यक्रम में विधिक छात्र छात्राओ को संबोधित करते हुये श्री रावतपुरा सरकार प्रबंधक डा. सत्येंद्र सिंह जी ने कहा एक सच्चे एवं कर्तव्यनिष्ठ विधिवेत्ता का कर्तव्य हैं कि धन से बिना प्रभावित हुये समाज में न्याय हेतु संकल्पबद्ध होकर के कार्य करना चाहिये जिससे प्रत्येक नागरिक स्वयं को एक आदर्श नागरिक बनाने हेतु अग्रसर होगा साथ ही उन्होंने ग्रामीणजनों को संबोधित करते हुये कहा कि अपराध एवं कुरीतियों को समाप्त करने में समाज सुधारक एवं उनके प्रयास आंगे आये हैं एवं भविष्य में भी आयेंगे परंतु अपराध, कुरीतियां एवं दहेज प्रथा जैसी सामाजिक बुराइयां तब तक नही मिट सकती जबतक कि प्रत्येक नागरिक कानून के सहायक ना बने क्योंकि समाज में परिवर्तन लाने से पूर्व स्वयं के घर में परिवर्तन लाना होगा। कार्यक्रम को रोचकता प्रदान करने के उद्देश्य से विधिक छात्र छात्राओं द्वारा ग्रामीणजनों को जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूक नाटक का आयोजन किया जिसमें उन्होने समाज को संदेश दिया कि चंद रूपयों,नशे, जाति पाति को देखे बिना ही मतदान करें जिससे आप सभी का आगामी भविष्य एवं देश सुरक्षित हाथों मे हो जिससे देश के साथ साथ आपकी स्वयं की भी तरक्ती निर्धारित हो सकें ।
कार्यक्रम में उपस्थित समस्त छात्र छात्राओं, ग्रामीणजन एवं गणमान्य अतिथिगणों के आभार भेंट करने की श्रंखला में संस्थान प्रबंधक डा. सत्येंद्र जी ने कहा कि आगामी समय हेतु मुझे पूर्ण विश्वास हैं कि बुंदेलखंड कालेज द्वारा इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जारी रहेगा जिससे नागरिकों को न्याय प्राप्त करने एवं न्यायिक प्रक्रिया की जानकारी हेतु मोटी शुल्क के स्थान पर मुफ्त में न्यायिक ज्ञान प्राप्त हो एवं वे सभी स्वयं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ सकें और एक आदर्श देश के आदर्श नागरिक बन सकें ।



ऑनलाइन SRI प्रतिभा खोज - 2024 में आवेदन करने के लिए लिंक बटन पर क्लिक करें --->
This is default text for notification bar