श्री रावतपुरा सरकार संस्थान , आरी झाँसी (उ.प्र.) द्वारा आयोजित त्रिदिवसीय ऑनलाइन मेडिटेशन वेबिनार (1st मई से 3rd मई 2021)

04-05-21 siteadmin 0 comment

श्री रावतपुरा सरकार संस्थान , आरी झाँसी (उ.प्र.) द्वारा आयोजित त्रिदिवसीय ऑनलाइन मेडिटेशन वेबिनार (1st मई से 3rd मई ) का समापन आज सभी की ऑनलाइन गरिमामयी उपस्थिति में संपन्न हुआ। तीन दिनों तक चले इस वेबिनार की शुरुआत परमपूज्य गुरुदेव श्री श्री रविशंकर महाराज जी को नमन करते हुए व संस्थान निर्देशिका महोदया अमिता सक्सेना जी के निर्देशों का पालन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय ट्रेनर श्री विनोद अग्रहरि जी के द्वारा “पर्सनालिटी डेवलपमेंट थ्रू मैडिटेशन” विषय को अनुकरण करते हुए की गयी। प्रथम दिवस में मैडिटेशन क्या है , उसको करने की विधि एवं और वह किस तरीके से हमारी छवि में अपना सकारात्मक प्रभाव डालता है , के बारे में बता कर की गई। तदुपरांत मैडिटेशन की क्रिया को प्रयोगात्मक रूप से सभी प्रतिभागियों के द्वारा सम्पादित किया गया।
इसी क्रम में दूसरे दिन मैडिटेशन के महत्वपूर्ण अंग रेजुवनैशन अर्थात जीर्णोद्धार की उपयोगिता के बारे में मौखिक एवं प्रायोगिक रूप से बताया गया , किस प्रकार हम अपने शरीर व मन से जंक या अनावश्यक विचारों को निकाल कर तरो-ताजा महसूस कर सकते हैं और अपने कार्य करने की क्षमता को बढ़ाकर सकारत्मक ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। तीसरे दिन दिव्या प्रकाश को आत्मसात करने एवं और अपने मन मस्तिष्क को संतुलित कर निर्णय लेने के लिए मजबूत करने की क्रियाओं से अवगत कराया गया। श्री विनोद अग्रहरि जी ने अत्यन्त सरलता से सभी को जोड़े रखते हुए रोचकता पूर्ण वातावरण को पॉजिटिव बनाते हुए मैडिटेशन का अभ्यास कराया। कार्यक्रम के अंत में संस्थान निर्देशिका महोदया ने सभी को इस कठिन समय में सावधानी व सुरक्षित तरीके से रहने , मैडिटेशन व आवश्यकतानुसार चिकित्सीय सलाह लेते रहने व अन्य निर्देशों का पालन करने को कहा। महोदया जी ने श्री विनोद अग्रहरि जी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम के समाप्ति की घोषणा की।



ऑनलाइन SRI प्रतिभा खोज -2021 परीक्षा के सफल प्रतिभागियों का परिणाम 10 मई 2021 को www.sriaari.org वेबसाइट में उपलब्ध होगा , किसी जानकारी के लिए 9112500554 पर संपर्क करें।
This is default text for notification bar