श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन द्वारा मनाया गया दीपोत्सव कार्यक्रम 2022

21-10-22 siteadmin 0 comment

झांसी क्षेत्र के उत्कृष्ट शिक्षा के क्षेत्र में नवीन आयाम स्थापित करने वाले संस्थान  श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस आरी झांसी में परम श्रद्धेय  अनंत विभूषित संत शिरोमणि परम पूज्य श्री रविशंकर जी महाराज “श्री रावतपुरा सरकार” की आध्यात्मिक प्रेरणा एवं उनके सानिध्य में संस्थान प्रबंधक डा.सत्येंद्र प्रताप सिंह जो संस्थान को हर क्षेत्र में अग्रणी करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन करते हैं की अध्यक्षता में आज दीपोत्सव पर्व 2022 का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ देवपूजन तथा देव प्रार्थना तत्पश्चात संस्थान की छात्राओ द्वारा आतिथ्य सत्कार तथा आतिथ्य स्वागत गीत का गायन करके किया गया। संस्थान में दीप सजाओ प्रतियोगिता तथा रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें संस्थानिक छात्र-छात्राओ ने बढचढ कर हिस्सा लिया । दीप साज सज्जा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर ग्रुप ए जिसमें साक्षी, श्रेयांश, जय,शिफा,शिवम् शिवहरे द्वितीय स्थान पर ग्रुप सी जिसमें हरवंश, संजय, रोहित, प्रहलाद, अनिल तृतीय स्थान पर ग्रुप डी जिसमें अभिषेक, सानिया, सोनालिका रहे साथ ही रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर ग्रुप सी जिसमे रूकमन, रूपा, साक्षी द्वितीय स्थान पर ग्रुप ई जिसमें खुशी, हर्षित, अनुष्का तृतीय स्थान पर ग्रुप डी जिसमें अंकिता, निशा,रिषभ, हर्षिता रही स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओ को एवं समस्त प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट देकर के पुरस्कृत किया गया । कार्यक्रम को उत्साहपूर्ण बनाने के लिये नृत्य का आयोजन जो कि संस्थान की छात्राओ द्वारा किया गया, नृत्य के माध्यम से छात्र तथा छात्राओ ने सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्राओ को संबोधित एवं दीपावली पर्व के महत्व का वर्णन करते हुये संस्थान प्रबंधक जी ने कहा दीपावली का अर्थ रोशनी का उत्सव ‘दीपावली’ असल में दो शब्दों से मिलकर बना है- दीप+आवली। जिसका वास्तविक अर्थ है, दीपों की पंक्ति। वैसे तो दीपावली मनाने के पीछे कई सारी पौराणिक कथाएं कही जाती है लेकिन जो मुख्य रुप से प्रचलित मान्यता है वो है असुर राजा रावण पर विजय और भगवान राम का चौदह साल का वनवास काटकर अपने राज्य अयोध्या लौटना, जिसके बाद अयोध्या वासियों ने उनका पूरे हर्षोल्लास से स्वागत किया था ।इसके लिए अयोध्या वासियों द्वारा घर की साफ-सफाई करके घर के आंगन में या फिर प्रवेश द्वार के समीप रंगोली बनाई गई थी तथा पूरे अयोध्या को दीपक से सजाया गया था। तभी से प्रत्येक वर्ष दीपावली पर रंगोली बनानेका रिवाज़ प्रचलित हो गया अंत में उन्होने समस्त छात्र-छात्राओ तथा स्टाफ को दीपावली पर्व की अनंत शुभकामनायें प्रेषित की ।
कार्यक्रम के कुशल संचालन  तथा कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु फार्मेसी संकाय प्राचार्य जी ने समस्त छात्र छात्राओ को दीपावली पर्व की अनंत शुभकामनायें प्रेषित कर उपस्थित स्टॉफ का आभार व्यक्त किया इस अवसर पर शिक्षा संकाय,  फार्मेसी संकाय, आईटीआई संकाय के शैक्षणिक स्टाफ तथा अशैक्षणिक स्टाफ और  सम्पूर्ण छात्र छात्राओं सहित आंगतुक उपस्थित रहे।



SRI-ऑनलाइन प्रतिभा खोज परीक्षा -2022 का रिजल्ट जानने के लिए क्लिक करें ,यह केवल छात्रों के द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर प्रकाशित है अंतिम रूप से रिजल्ट सभी डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने के बाद ही मिलेंगा।
This is default text for notification bar